Discrepancy in the documents received for PAN application : दोस्तों पैन कार्ड में अपना नाम या अपने पिता का नाम सुधार ऑनलाइन खुद से सुधार करते हैं या फिर साइबर कैप के माध्यम से सुधार करवाते हैं सुधार करवाने के कुछ दिन बाद जब उसका स्टेटस चेक करते हैं नीचे जो इमेज दिखाया जाए इस तरीके से दिखता है इसका मतलब यह है कि सुधार करते समय सिर्फ आप आधार कार्ड ही ऑनलाइन में अपलोड किए थे यह समस्या कैसे समाधान होगा उसके बारे में इस पोस्ट में Step by Step जानकारी बताई गई है 👇
Status - Your request for 'New PAN card and/or Change/Correction in PAN Data' cannot be processed as PAN holder details provided by you in the application do not match with PAN holder details in the Income Tax Department (ITD) database. A letter dated 13-Sep-2025 communicating the same is being / has been dispatched to you. For clarifications contact TIN Call Centre at 020 - 27218080.
स्थिति - 'नया पैन कार्ड और/या पैन डेटा में परिवर्तन/सुधार' के आपके अनुरोध पर कार्रवाई नहीं की जा सकती क्योंकि आवेदन में आपके द्वारा प्रदान किया गया पैन धारक विवरण आयकर विभाग (आईटीडी) डेटाबेस में मौजूद पैन धारक विवरण से मेल नहीं खाता। इस संबंध में आपको दिनांक 13 सितंबर 2025 का एक पत्र भेजा जा रहा है/भेजा गया है। स्पष्टीकरण के लिए, टिन कॉल सेंटर से 020 - 27218080 पर संपर्क करें।
Discrepancy in the documents received for PAN application (पैन आवेदन के लिए प्राप्त दस्तावेजों में विसंगति )
सर्वप्रथम जिस कंपनी से आप पैन कार्ड अप्लाई किए हैं उसे कंपनी के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करेंगे कॉल कैसे लगाना है नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके वीडियो को देख सकते हैं
UTI Helpline Number - 033-40802999
Nsdl Helpline Number - 020-27218080
NSDL EMAIL ID - Tininfo@proteantech.in
UTI EMAIL ID - service@uti.co.in
हेल्पलाइन नंबर पर कॉल लगेगा जब आप बातचीत करेंगे उसे समय आपके पास पैन कार्ड का रिसीविंग होना चाहिए जिसमें एक्नॉलेजमेंट नंबर रहता है वही नंबर आप कस्टमर केयर को बताएंगे और बोलेंगे मैंने पैन कार्ड में अपना नाम या फिर अपने पिता का नाम सुधार किया था इस तरीके से समस्या आ गई है इसका क्या समाधान है
कस्टमर केयर आपका पैन कार्ड में जो जानकारी सुधार किया गया है उसके अनुसार डॉक्यूमेंट मांगेंगे जो आपको उनका ईमेल आईडी पर मेल करना पड़ता है नीचे ईमेल आईडी दिया गया है !
कस्टमर केयर से बातचीत करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपको क्या डॉक्यूमेंट देना है डॉक्यूमेंट लिस्ट नीचे बताया गया है जब आप उसे देखेंगे तो आपको पता चल जाएगा !
कस्टमर केयर यह सभी डाक्यूमेंट्स मांग सकते हैं
- Annexue A Form
- Residential Certificate
- Verification Certificate
- Voter card
- Marksheet
- Driving License
- Passport
- Declaration
- Other Documents
इनमें से जो भी डॉक्यूमेंट आपको मांगा जाएगा सभी डाक्यूमेंट्स को मेल करना पड़ेगा
Declaration ऐसे दे !
फोटोकॉपी वाला सादा पेज ले लेंगे और नीचे जैसे लिखा गया है उसी तरीके से आपको जानकारी लिखना है
DECLARATION FOR CORRECTION OF FATHER'S NAME IN PAN RECORDS
To,
The Assessing Officer, Income Tax Department, Govt. of India.
Subject Request for Correction of Father's Name in PAN - ABCD1234XX
I, NAME ..............., holder of PAN ABCD1234XX, hereby declare that my father's name is incorrectly mentioned as Old Fathers Name ............................... in PAN records.
The correct name of my father is New Fathers Name ........................., as per my Aadhaar and other valid documents.
Kindly update the same in the PAN database. Enclosed are self-attested copies of
1. Aadhaar Card
2. PAN Card
3. Voter ID
4. Annexure A (Duly filled and signed)
Thank you for your assistance.
Sincerely,
Name .................
Signature
Date
Place
Annexue A Form Fill Up 👇
उपयुक्त बताए गए दो या तीन डॉक्यूमेंट आपसे मांगा जाएगा सभी डाक्यूमेंट्स को तैयार करके एक साथ उनके हेल्पलाइन इमेल आईडी पर मेल कीजिए उसके ठीक एक सप्ताह बाद आपका पैन कार्ड सुधार कर दिया जाता है !
Important Links
Annexue A
Declaration
Verification Certificate
UTI Pan Status
NSDL Pan Status
Offical Website NSDL
Offical Website UTI
Thanks