आधार सीडिंग कैसे करें / CONSENT FORM FOR AADHAAR SEEDING AND AUTHENTICATION

CONSENT FORM FOR AADHAAR SEEDING AND AUTHENTICATION

CONSENT FORM FOR AADHAAR SEEDING AND AUTHENTICATION (आधार सीडिंग और प्रमाणीकरण के लिए सहमति प्रपत्र )

इस पोस्ट में जानेंगे आधार सीडिंग का मतलब क्या होता है अगर आपको आधार सीडिंग करवानी पड़ती है तो आप आधार सीडिंग कैसे करवाएंगे आधार सीडिंग करवाने से क्या फायदा होता है आधार सीडिंग फॉर्म कैसे डाउनलोड करेंगे । 

आधार सीडिंग का मतलब क्या होता है

आधार सीडिंग का फॉर्म भरने से  डायरेक्ट आपके खाते में  सरकार द्वारा  मिला लाभ का भुगतान किया जाता है  यानी कि दोस्तों सरकार के द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ या फिर  विद्यार्थियों का  प्रोत्साहन राशि  स्कॉलरशिप राशि  का पैसा डायरेक्ट उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है । 

आधार सीडिंग कैसे करें

आधार सीडिंग बहुत सारे  प्रकार से होते हैं जैसे किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपको डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में पैसा  भेजा  जाता है  DBT के माध्यम से  यह जो पैसा आपको मिलता है आधार सीडिंग करने से ही पहले क्या होता था किसी भी सरकारी योजना का लाभ या  स्टूडेंट्स का स्कॉलरशिप प्रोत्साहन राशि का पैसा डायरेक्ट लाभार्थी को नहीं मिलता था इसी चीज को लेकर आधार सीडिंग करवाया जाता है ताकि लाभार्थी को डायरेक्ट उनके बैंक खाते में उनका पैसा पहुंचे । 

आधार सीडिंग बहुत सारे कामों के लिए होता है  जैसे कि राशन  लेने  में आधार सीडिंग करवा सकते हैं  स्टूडेंट्स का जो प्रोत्साहन राशि या स्कॉलरशिप का पैसा मिलता है डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में जाने के लिए भी आप बैंक जाकर आधार सीडिंग करवा सकते हैं  या फिर किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए डायरेक्ट लाभार्थी को आधार सीडिंग करवाना पड़ता है । 

हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में आधार सीडिंग फॉर्म डाउनलोड करने का लिंक दिया गया है नीचे जो भी भाषा का डाउनलोड करना चाहते हैं लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं । 

NPCI FORM के साथ लगने वाले जरूरी डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड की छायाप्रति 
  • पैन कार्ड की छायाप्रति  
  • बैंक पासबुक की छायाप्रति

NOTE:-  सभी डॉक्यूमेंट के  नीचे अपना हस्ताक्षर करें या अंगूठा का निशान

NPCI FORM 👇

https://drive.google.com/file/d/1EWNXgII2zoo-A35BxM1MOGPJ6O3boOKx/view?usp=sharing

राशन कार्ड में आधार सीडिंग कैसे करें

आधार कार्ड की फोटोकॉपी लेकर राशन दुकान में जाइये। वहां बायोमेट्रिक डिटेल्स वेरीफाई करके आपके राशन कार्ड में आधार सीडिंग करवा सकते हैं । 

बैंक में आधार सीडिंग कैसे करें

बैंक में आधार सीडिंग करने के लिए आधार कार्ड की फोटो कॉपी और नीचे दिए गए फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट आउट लेकर आधार कार्ड के साथ  बैंक में जमा करेंगे 24 घंटे के पश्चात आपके  खाते का आधार सेटिंग हो जाएगा । 

consent form for aadhaar seeding and authentication pdf 👇

English 

https://drive.google.com/file/d/1BV5gQGItev53De9TZ7s0r5T2lTmBVyEM/view?usp=sharing.

Hindi f

https://drive.google.com/file/d/1toFiqL8sOeMvuDP2Mu6YdOhZRlA-ya8d/view?usp=sharing

किसी प्रकार की आप को समझने में दिक्कत हो रही है तो आप हमें इंस्टाग्राम पर मैसेज कर सकते हैं नीचे लिंक आपको मिल जाएगा